फीफा वर्ल्ड कप 2014: ड्रॉ से कोस्टारिका ग्रुप डी में शीर्ष पर

143

कोस्टारिका और इंग्लैंड के बीच विश्व कप मुकाबला 0-0 से ड्रॉ रहा. इससे कोस्टारिका की टीम ग्रुप डी में सात अंक लेकर शीर्ष पर रही. कोस्टारिका ने पिछले दो मुकाबलों में उरूग्वे और इटली के खिलाफ जीत दर्ज की थी, जिससे वह अगले दौर में पहुंच गई थी और उसे अभी तक ग्रुप में हार नहीं झेलनी पड़ी.
कोस्टारिका को ग्रुप में पहले स्थान पर रहने के लिये केवल ड्रॉ की जरूरत थी. वहीं इंग्लैंड की टीम एक अंक लेकर निचले स्थान पर रही और बिना किसी जीत के स्वदेश रवाना होगी. कोस्टारिका की टीम इससे पहले केवल 1990 में ही अंतिम 16 में प्रवेश कर सकी थी. यह उनका विश्व कप में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है क्योंकि वह ऐसे ग्रुप में शीर्ष पर रहने में सफल रही जिसमें तीन विश्व चैम्पियन टीमें मौजूद थीं.

कोच जॉर्ज लुई पिंटो की टीम कोस्टा रिका अब अंतिम 16 मुकाबले में आइवरी कोस्ट से भिड़ सकती है. इंग्लैंड की टीम इससे पहले 1958 में विश्व कप के शुरूआती चरण से बाहर हुई थी और तब उन्हें अमेरिका ने हराया था. टीम के मैनेजर राय हाजसन ने शुरूआती एकादश में नौ बदलाव किये और फ्रैंक लैंपार्ड ने टीम की कप्तानी संभाली. स्टीवन गेरार्ड अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच में उतरे. उसके स्ट्राइकर डेनियल स्टुरिज ने मैच के दौरान कई मौके गंवाये. स्टुरिज ने 65वें मिनट में मिडफील्डर जैक विलशेरे के साथ मिलकर शानदार मौका बनाया था. लेकिन इस फारवर्ड का दनदनाता शॉट पोस्ट के अंदर जाने से जरा सा चूक गया.

प्रिंस हैरी भी इंग्लैंड की टीम का मैच देखने के लिए स्टैंड में मौजूद थे और अपनी टीम से आक्रामक शुरूआत की उम्मीद कर रहे थे लेकिन कोस्टारिका ने हमले की शुरूआत की. आर्सेनल के फारवर्ड जोएल कैम्पबेल का 20 गज की दूरी से आया शॉट पोस्ट से वाइड होकर चला गया. कोस्टारिका को 23वें मिनट में गोल करने का बेहतरीन मौका मिला जब सेलसो बोर्जेस की दनदनानती फ्री किक क्रासबार को छू गई लेकिन इंग्लैंड के गोलकीपर बेन फोस्टर ने इसे रोक दिया.

इंग्लैंड की टीम अपने पहले दो मैच गंवाने से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है, इसलिये उसने अपनी दोयम दर्जे की टीम उतारी. टीम एकजुट नहीं दिख रही थी और गेंद पर नियंत्रण खो रही थी, उसे कोस्टारिका के 5-3-2 के संयोजन को तोड़ने में काफी मुश्किल हुई. इंग्लैंड को सर्वश्रेष्ठ मौका 12वें मिनट में मिला जब मिडफील्डर जैक विलशेरे बायीं ओर से भागते हुए आये और उन्होंने डेनियल स्टुरिज के लिये बढ़िया मौका बनाया लेकिन इस फारवर्ड का सनसनाता शॉट वाइड चला गया.fifa w

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.