भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एकदिवसीय सीरीज का पहला मुकाबला आज शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। पहले बल्लेबाजी करने आए कंगारु बल्लेबाजों की शुरुआत कोई खास नहीं रही। भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे ही ओवर में कप्तान फिंच को चलता किया।

जिसके बाद ऐलेक्स कैरी और ख्वाजा ने पारी को आगे बढ़ाना शुरु किया। इतने में कुलदीप यादव ने कैरी को रोहित शर्मा के हाथों आउट करवाकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। इसके बाद उस्माज ख्वाजा और शॉन मार्श के बीच 92 रनों की साझेदारी हुई। जिसे जडेजा ने ख्वाजा को 59 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट करके पवेलियन भेजा।

ख्वाजा का विकेट गिरने के बाद मार्श ने हैंडकॉब के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। मार्श ने अपना अर्धशतक पूरा किया जिसके बाद वे 54 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने। मार्श के आउट होने के बाद हैंडकॉब और स्टोयनिस ने कंगारू पारी को आगे बढ़ाया। हैंड्सकोंब अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे हालांकि आखिरी ओवरों में तेज रन बनाने के लिए कोशिश करते में 73 रनों के स्कोर पर धवन को कैच दे दिया।

मैच के आखिरी ओवरों में ऑस्टेलिया ने शानदार बल्लेबाजी की। भुवनेश्वर कुमार के आखिरी ओवर में 17 रन आए। मार्क स्टायनिस 47 तो मैक्सवेल 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। जिसकी बदौलत टीम ने 288 रन बनाए। भारत की औऱ से भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए। इसके अलावा रविंद्र जडेजा को 1 सफलता मिली।

टीम- ऑस्ट्रेलिया

ओवर- 50

स्कोर- 288/5

मार्क स्टोयनिस- 47

मैक्सवेल- 11

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले पॉवरप्ले में टीम के तीन प्रमुख बल्लेबाज शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली और दिनेश कार्तिक आउट होकर पवैलियन लौट गए। इसके बाद पूरा दारोमदार रोहित और धोनी के कंधों पर आ गया है।

भारत की पारी:

IND 254/9 (50.0 Ovs)

भारत टेस्ट सीरीज की तरह वनडे में भी जीत दर्ज करके ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने के इरादे से उतरा है। तो दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया भी इस सीरीज को जीतकर टेस्ट की हार का बदला लेना चाहेगा। इससे पहले भारत को बड़ा झटका लग चुका है। एक विवाद के चलते हार्दिक पांड्या और केएल राहुल टीम से बाहर हो गए हैं। हालांकि इसके बाद भी टीम का पलड़ा भारी है।

आस्ट्रेलिया में भारत का एकदिवसीय रिकार्ड काफी खराब है। विश्व चैंपियनशिप 1985 और सीबी सीरीज 2008 की जीत के अलावा भारत को आस्ट्रेलिया के के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 48 में से 35 एकदिवसीय मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारत को हालांकि डेविड वार्नर (2016 की श्रृंखला में तीन मैचों में 220 रन) और स्टीव स्मिथ (2016 में पांच मैचों में 315 रन) की गैरमौजूदगी का फायदा मिल सकता है जबकि मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की तेज गेंदबाजी तिकड़ी को भी इस श्रृंखला से आराम दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.