गर्मियों में ऐसे दमकेगी आपकी त्वचा.

159

गर्मी का मौसम आते ही त्वचा संबंधित रोग शुरू होने लग जाते है। इसलिए गर्मी के मौसम में त्वचा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। धूप से त्वचा का झुलसना जैसी तमाम परेशानियां आती है। त्वचा विशेषज्ञों की सलाह है कि ऐसे में रोजाना क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग के साथ ही पोषक आहार लेना भी जरूरी है। आईये हम आपको कुछ सुझाव बताते है, जिससे गर्मी में आप अपनी त्वचा का बचाव कर सकते है।

बालों की समस्या:गर्मियों में बालों की नमी खो जाती है। ऐसे में किसी भी तरह के केमिकल और हेयरस्टाइल बनाने वाले उपकरणों से परहेज करना चाहिए। जल्दी-जल्दी शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों की चमक और नमी खो जाती है। बालों के लिए नरम शैंपू व कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें।

स्क्रब का इस्तेमाल जरूरी:रूखी-सूखी, बेचैन त्वचा से पीछा छुड़ाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। स्क्रब करने से मृत एवं पुरानी त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं। कोहनी तथा घुटनों से मृत उत्तकों को हटाने के लिए एक-एक दिन छोडक़र उन पर चीनी के साथ नींबू की फांक को हल्के हाथों से रगड़ें।

धूप से बचाव:ऐसे सनस्क्रिन का चुनाव करें जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाए। भारतीय त्वचा के हिसाब से 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रिन सर्वश्रेष्ठ है। घर से बाहर निकलने से 20 से 30 मिनट पहले सन स्क्रिन लगाएं। धूप का चश्मा भी लगाएं।

त्वचा की सफाई जरूरी:त्वचा को रोगमुक्त रखने के लिए रोजाना दो बार क्लींजिंग, टोनिंग व मॉश्चराइजिंग करने की आदत डालें।

पौष्टिक खानपान जरूरी :गर्मियों में खूब सारा पानी पीने, हल्का और पोषक खाना खाने की सलाह दी जाती है। अपनी त्वचा को हाईड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं। अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी, प्लम और लीची जैसी सब्जियों व फलों को शामिल करें।

 

गर्मियों में ऐसे दमकेगी आपकी त्वचा...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.