प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को महाराष्ट्र के सोलापुर जिले का दौरा करेंने पहुंचे। जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां 1,100 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सड़क तथा भूमिगत सीवरेज परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

मोदी ने एक रैली में राष्ट्रीय राजमार्ग-211 के सोलापुर-उस्मानाबाद खंड के चार लेन, भूमिगत सीवरेज प्रणाली तथा तीन सीवेज ट्रीटमेंट संयंत्रों की शुरुआत की। उन्होंने इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1,811 करोड़ रुपये की लागत वाली 30 हजार इकाई की परियोजना की आधारशिला भी रखा। राष्ट्रीय राजमार्ग-211 के सोलापुर-उस्मानाबाद खंड को 972.50 करोड़ रुपये की लागत से चार लेन का बनाया गया है।

इससे सोलापुर और मराठवाड़ा क्षेत्र में सड़क संपर्क बेहतर होगा। शिलान्यास की गयी आवासीय परियोजना से गरीब लोगों को फायदा होगा। इसकी कुल 1,811.33 करोड़ रुपये की लागत में से केंद्र सरकार 750 करोड़ रुपये देगी। शेष राशि का प्रबंध राज्य सरकार करेगी। इससे पहले मोदी ने अगस्त 2014 में सोलापुर में राष्ट्रीय राजमार्ग-नौ को चार लेन करने की परियोजना का शिलान्यास किया था। उन्होंने तब 765 किलोवाट की सोलापुर-रायचूर बिजली पारेषण लाइन की भी शुरुआत की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को यूपी के आगरा में रैली के साथ भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। पीएम दोपहर 3:15 बजे कर्नाटक के बीदर से आगरा पहुंचने का कार्यक्रम है। इसके साथ ही यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने की उम्मीद है। भाजपा के स्थानीय नेताओं को कोठी बाजार मैदान में होने वाली इस रैली में लाखों समर्थकों के पहुंचने की उम्मीद है। पार्टी ने पूरे शहर में प्रधानमंत्री के होडिंग लगवाए हैं।

इस बीच सिविल ऐविएशन सोसाइटी के सदस्यों ने एक पोस्टर जारी किया है, जिसमें शहर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की मांग की गई है। कार्यकर्ताओं ने नवंबर 2013 में मोदी के उस वादे की ओर भी ध्यान दिलाया जिसमें मोदी ने यमुना नदी पर बैराज बनाने की बात कही थी। कार्यकर्ताओं ने कहा कि अभी तक इस संबंध में कोई पहल नहीं की गई है।

पर्यावरणविद देवाशीष भट्टाचार्य ने कहा, नितिन गडकरी ने दिल्ली से आगरा की बीच पर्यटकों के लिये नौका सेवा शुरू करने का वादा किया था। लेकिन न तो यहां पानी बचा है और न ही नौका सेवा शुरू की गई। प्रशासनिक सूत्रों ने सूचना दी है कि रैली के मद्देनजर चार हजार पुलिसर्किमयों, 10 आईपीएस अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियों को तैनात किया गया है।

वह राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) संख्या 211 के सोलापुर-उस्मानाबाद खंड के चार लेन मार्ग को जनता को सर्मिपत करेंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30 हजार घरों के लिए आधारशिला रखेंगे। वह भूमिगत सीवर प्रणाली और तीन जलमल शेाधन संयंत्रों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भूमिगत सीवरेज प्रणाली की भी आधारशिला रखेंगे। मोदी ने कहा, इनसे नागरिकों को बहुत लाभ पहुंचेगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.