टीम इंडिया ने किया क्लीन स्वीप

156
indian team
Indian team clean sweep kiwis

मैच के शुरु में थोड़ा आरामतलब नजर आ रही टीम इंडिया ने आखिरकार सधी गेंदबाजी और बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज में कीवियों का क्लीन स्वीप कर दिया है. इंडियन टीम ने यह मैच पांच विकेट से और सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है. इससे पहले हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने पारी और 115 रनों से शानदार जीत हासिल की थी.

सोमवार को मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 261 रनों का लक्ष्य रखा था. जिसे इंडियन टीम ने पांच विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया. पहली पारी में शतक लगाने वाले विराट कोहली दूसरी पारी में 51 और कैप्टन धौनी 48 रनों पर नाबाद लौटे. अपने शानदार खेल के लिए कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया.
इस जीत में लगभग सभी बल्लेबाजों ने अपना योगदान दिया. गंभीर ने 34, सहवाग ने 38, चेतेश्वर पुजारा ने 48 और सचिन ने 27 रन का योगदान दिया. स्पिन गेंदबाज जीतन पटेल की फिरकी में फंसकर भारत ने 166 रनों के कुल योग पर पांच विकेट गंवा दिए थे. उस समय मैच फंसता नजर आ रहा था लेकिन धौनी और कोहली ने सधी बल्लेबाजी करते हुए भारत को आसान जीत दिला दी. कोहली और धौनी ने भारतीय पारी के अंतिम छह गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया. इसमें कोहली के तीन चौके और धौनी के दो चौके तथा एक छक्का शामिल है.
न्यूजीलैंड की ओर से स्पिन गेंदबाज जीतन पटेल ने तीन विकेट लिए जबकि टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को एक-एक सफलता मिली. इस सीरीज में सबसे ज्यादा 18 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. अश्विन ने 12 विकेट लेकर हैदराबाद टेस्ट में भारत की जीत सुनिश्चित की थी. अश्विन ने बल्लेबाजी करते हुए दो मैचों की दो पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 69 रन भी बनाए.
इससे पहले, कीवी टीम दूसरी पारी में 248 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. पहली पारी में 365 रन बनाने वाली न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में नौ विकेट पर 232 रन बनाए थे. भारत ने अपनी पहली पारी में 352 रन बनाए थे. पहली पारी में मेहमान टीम को 12 रनों की बढ़त प्राप्त थी. इस प्रकार भारत के सामने न्यूजीलैंड ने 261 रनों का लक्ष्य रखा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.