बदलें अपनी जीवन शैली…ब्लड प्रेशर रहेगा काबू

285

record-the-true-blood-pressureआजकल शहरी जीवन में एक आम समस्या बन गई है। जो बहुत ही नुकशान देह बीमारी है। हाई ब्लड प्रेशर हो या लो ब्लड प्रेशर दोनों ही स्थितियां आपके सामान्य जीवन को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। आपको हम कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप बिना कोई दवा खाए अपने ब्लड प्रेशर की समस्या को नियत्रण में कर सकते हैं। जिसका कोई भी नकारात्म प्रतिक्रिया नही होगी।
समान्य नीद से एक घंटा ज्यादा नींद ले
रिसर्च में ये सामने आया है कि जो लोग 5 घंटे या उससे कम सोते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बेहद आमतौर पर पाई जाती है। ये आदत न सिर्फ ब्लड प्रेशर बल्कि हाइपर टेंशन का भी कारण बनती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोग अगर रोज 7 घंटे की नींद लेने लगे तो इस समस्या पर काबू पाने में मदद मिलने के काफी ज्यादा संभावना रहती है।
नकम का सेवन कम करें
नमक आपके शरीर में ज्यादा पानी बनाए रखने में मददगार साबित होता है। शरीर में जब पानी की मात्रा ज्यादा होती है तो ये ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है। जो इस बीमारी में बहुत ही नुकसान पहुंचाता है। जो लोग ब्लड प्रेशर के पहले से मरीज है अगर वो ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो उनमें कार्डियोव्स्क्युलर बीमारियों का खतरा पहले से ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे लोगों को नॉन वेज भी संभल कर खाना चाहिए क्योंकि उसमें सामान्य से ज्यादा नमक पाया जाता है। बीमार व्यक्ति को हो सके तो नमक का कम से कम प्रयोग करे जब न काम चलने वाला हो तभी नमक का प्रयोग करें। वैसे तो वर्कआउट करना आपको ज्यादातर बीमारियों से दूर रखता है लेकिन ब्लड प्रेशर के मामले में तो ये और भी जरूरी हो जाता है। ब्लड प्रेशर की समस्या से दूर रहने के लिए आपको हर हफ्ते करीब 150 मिनट वर्कआउट करने में खर्च करने चाहिए। रेग्युलर एरोबिक आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है और आपको दवाओं से भी दूर कर देता है।
हरी सब्जियां व फल का अधिक सेवन करें
एक रिसर्च में ये सामने आया है कि आपकी थाली में सब्जियां और फल जितने ज्यादा होते हैं। ब्लड प्रेशर की समस्या आपसे उतनी ही दूर रहती है। हापरटेंशन के मरीजों के लिए भी फल का इस्तेमाल करना बेहद लाभदायक साबित होता है। ये आपके ब्लड को सामान्य रखने में मदद करता है। ये शरीर में विटामिन और पोटेशियम जैसे तत्वों को कम नहीं होने देते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.