RBI जारी करेगा 10 रुपए का नया नोट

180

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 10 रुपए का नया नोट जारी करेगा। पुराने नोटों के मुकाबले इसमें ज्यादा सिक्युरिटी फीचर्स शामिल होंगे। आरबीआई की ओर से गुरुवार को जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि नए नोटों के साथ पहले छापे गए नोट भी चलते रहेंगे। सरकार ने पिछले साल 8 नवंबर को 500/1000 के नोट बैन कर दिए थे। उनकी जगह 500 और 2000 के नए नोट सर्कुलेशन में आए थे।

गवर्नर उर्जित पटेल ने बताया कि यह नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 का होगा। इसके दोनों नंबर पैनल पर इनसेट लेटर L होगा। नए गवर्नर के सिग्नेचर होंगे। इसमें प्रिंटिंग ईयर 2017 लिखा होगा।
लेफ्ट से राइट की ओर सीरियल नंबर बढ़ते क्रम में होंगे। जबकि इसके पहले तीन अल्फा न्यूमेरिक कैरेक्टर साइज में एक जैसे रहेंगे।
नोटबंदी के बाद 5 दिसंबर को आरबीआई ने 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करने का एलान किया था। पुराने नोटों के भी चलते रहने की बात कही गई। बैंक की ओर से कहा गया था कि 50 रुपए के नए नोट के दोनों नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं होगा। 20 रुपए का नया नोट भी महात्मा गांधी सीरीज-2005 का होगा। इसके नंबर पैनल में L लेटर का नया फीचर होगा। दोनों नए नोटों के दूसरी तरफ प्रिटिंग ईयर 2016 छपा रहेगा। सीरियल नंबर बढ़ते क्रम में प्रिंट होंगे। इन नोटों पर RBI गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर होंगे और बाकी सिक्युरिटी फीचर्स पुराने नोटों की तरह ही होने की बात कही गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.