रविचंद्रन अश्विन ने रिचर्ड हेडली को पीछे छोडा

83

टूटा 36 साल पुराना रिकॉर्ड, दूसरे दिन बने ये कीर्तिमान

गॉल टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। दूसरे दिन मेहमान टीम के पहली पारी में खड़े किए गए 600 रनों के विशाल स्कोर के सामने श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। मेजबान टीम ने अपने 5 विकेट गंवा दिए हैं। लेकिन दूसरे दिन भारत के रविचंद्रन अश्विन ने मैदान पर एंट्री करते ही न्यू जीलैंड के महान गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली का 50 टेस्ट के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने का 36 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। हालांकि अब तक गॉल टेस्ट में अश्विन को एक ही विकेट मिला है, जिससे उनके विकेटों की संख्या 275 हो गई है। वहीं इसी अवधि में हेडली ने 262 विकेट लिए थे। इसके अलावा मैच के दूसरे दिन कई और आंकड़े भी सामने आए।
आंकडों को आइने में भारत श्रीलंका टेस्‍ट मैच
अब तक कभी भी किसी टेस्ट के पहले दो दिनों में श्रीलंका कभी 350 रन या उससे ज्यादा के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई है। अपने 25वें टेस्ट मैच में नुवान प्रदीप ने 5 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया। यह दूसरी बार है जब रंगना हेराथ ने 100 रन देने के बाद स्वदेश में एक विकेट लिया हो। इससे पहले साल 2000 में इसी स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ एेसा हो चुका है।
रंगना हेराथ तीसरे एेसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने मैच की पहली पारी में सर्वाधिक रन दिए हैं। इस लिस्ट में ग्रीम क्रीमर हैं, जिन्होंने न्यू जीलैंड के खिलाफ पिछले साल 187 रन लुटाए थे।
हार्दिक पांड्या से पहले सिर्फ 4 ही एेसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में 8वें नंबर या उससे कम पर बैटिंग करते हुए 50 से ज्यादा रन बनाए हैं।
भारत और श्रीलंका के इन बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने मचाया है धमाल
पिछले एक वर्ष में पांचवी बार भारत ने टेस्ट क्रिकेट में 600 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। अब तक चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में छठी बार 150 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेल चुके हैं। इस मैच में बनाए गए 600 रन विदेशी धरती पर भारत का नौवां सर्वाधिक स्कोर है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 759-7 रन बनाए थे, जो उसका अब तक का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर है। -साल 2014 से लेकर अब तक श्रीलंकाई टीम के खिलाड़ी 18 बार रन आउट हुए हैं, जो सबसे ज्यादा है। इंग्लैंड और पाकिस्तान दूसरे नंबर पर हैं, जिनके खिलाड़ी 15 बार रन आउट हुए हैं। इस मैच से पहले एंजेलो मैथ्यूज ने बतौर गैर कप्तान साल 2012 में अर्धशतक लगाया था।

LEAVE A REPLY