धोनी जैसे चैंपियन को नहीं कर सकते नजरअंदाज- रिकी पॉन्टिंग

150

नई दिल्‍ली। अपनी प्रतिभा से टीम इंडिया को शिखर पर पहुंचाने वाले भारत के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दो बार विश्व विजेता बनाने वाले रिकी पॉन्टिंग ने आईपीएल (IPL) में धोनी के करियर को लेकर बड़ा बयान दिया है। पॉन्टिंग ने कहा है कि संभव है कि धोनी का आईपीएल 10 (IPL 10) धोनी का आखिरी आईपीएल हो। पॉन्टिंग ने क्रिकेट वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में यह बात कही। पॉन्टिंग ने कहा कि अनुभवी विकेटकीपर और बल्लेबाज पास अब भी भारतीय टीम को देने के लिए बहुत कुछ है और वह चैम्पियंस ट्रॉफी में देश के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। पॉन्टिंग ने महेंद्र सिंह धोनी की उम्र और फिटनेस को आधार मानते हुए अपनी राय दी। हालांकि, उन्होंने कहा कि धोनी एक चैंपियन खिलाड़ी और बेहतरीन कप्तान रहे हैं।

पॉन्टिंग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जगत में धोनी को एक प्रभावी बल्लेबाज न मानना गलत है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की वेबसाइट पर जारी एक बयान में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वह अपने अनुभव के दम पर अब भी भारतीय टीम में महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन सकते हैं। वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मध्यम क्रम में बल्लेबाजी पर अपना नियंत्रण बना सकते हैं।”

गांगुली और हर्ष गोयनका ने उठाए थे धोनी पर सवाल
धोनी की इस दौरान काफी आलोचनाएं भी हो रही हैं। उनका हालिया परफॉर्मेंस उनके स्वाभाविक खेल से काफी धीमा नजर आ रहा है। पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली और पुणे सुपरजॉयंट के मालिक संजीव गोयनका के भाई हर्ष गोयनका जैसी बड़ी हस्तियां भी धोनी की फॉर्म को लेकर सवाल उठा चुके हैं।

रिकी पॉन्टिंग को भरोसा चैंपियंस ट्रॉफी में दिखेगा एमएस धोनी का जलवा
चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन इस साल जून में इंग्लैंड और वेल्स में होगा। उल्लेखनीय है कि धोनी दिसम्बर, 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद उन्होंने इस साल की शुरुआत में सीमित ओवरों के क्रिकेट प्रारूप में भारतीय टीम की कप्तानी को भी अलविदा कह दिया। इसके अलावा, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-10 की शुरुआत से पहले धौनी के स्थान पर राइजिंग पुणे सुपरजाएंट का कप्तान स्टीव स्मिथ को बनाया गया। क्रिकेट जगत में धोनी का अब तक का करियर शानदार रहा है। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 टी-20 विश्व चैम्पियनशिप, 2011 विश्व कप और 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया था। आस्ट्रेलिया के दिग्गज ने कहा, “ऐसे ही अनुभव की इंग्लैंड में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में जरुरत पड़ सकती है। भारत प्रथम क्रम में अपने विकेट गिरा सकता है और ऐसे में आपको मध्यम क्रम में ऐसे ही अनुभवी बल्लेबाज की जरूरत होगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here