तेल में खेल: चिप से लगा रहे थे चपत

72

लखनऊ। चोरी के अपने तरीके हैं लेकिन लखनऊ में पेट्रोपंपों पर रिमोट के जरिये हो रही तेल चोरी ने सबको चौंका दिया है। इन पेट्रोल पंपों में एक लीटर में 300 मिली लीटर तक पेट्रोल चोरी हो रहा था। लखनऊ के 8 पेट्रोल पंपों में चिप और रिमोट कंट्रोल के जरिए घटतौली का खेल चल रहा था। एसटीएफ ने गुरुवार को जिला प्रशासन, आपूर्ति विभाग, तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों और बांट माप-तौल विभाग की टीमों के साथ इन पेट्रोल पंपों पर छापे मारकर इस घटतौली का पर्दाफाश किया। सभी पेट्रोल पंपों की मशीनों में तेल चुराने के लिए लगाई गई चिप और इनके रिमोट बरामद हुए हैं।

चिप लगाने का खेल दूसरे राज्‍यों में भी चल रहा था
एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने बताया कि पेट्रोल घटतौली का खेल करने वाला एक बड़ा गिरोह यूपी के साथ दूसरे राज्यों में चिप और रिमोट लगाने का खेल कर रहा था। एसटीएफ को इसकी सूचना मिली थी। एसटीएफ ने गुरुवार को गैंग से जुड़े राजेंद्र को हिरासत में लिया। उसने पूछताछ में लखनऊ के सात पेट्रोल पंपों में चिप और रिमोट लगाने की बात कबूली। इसके बाद एसएसपी अमित पाठक ने पांच विभागों के साथ मिलकर सात टीमें बनाईं और छापेमारी शुरू की।

ग्रीन सर्किट में चिप लगाकर करते थे खेल
पेट्रोल पंप में इस खेल में अमूमन दो से तीन लोग शामिल रहते थे। इसमें एक पेट्रोल डालता था और दूसरा कैश का बैग लेकर खड़ा रहता था। बैग लेकर खड़े रहना वाला पैसों के साथ ही रिमोट रखता था। मौका मिलते ही वह रिमोट दबाकर घटतौली कर देता था। कुछ जगह पर इन दोनों के अलावा तीसरा कर्मचारी जेब में रिमोट लेकर खड़ा रहता था। एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि ये लोग ग्रीन सर्किट में चिप लगाकर खेल करते थे। कुछ जगह एमसीबी और कुछ जगह पैनल में सर्किट लगाया गया था।

LEAVE A REPLY