BCCI ने दिया सचिन को झटका, बायोप‍िक के लिए सस्‍ते में नहीं देगा फुटेज

75

मुंबई। बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) ने सचिन तेंदुलकर को तगडा झटका दे दिया है। बोर्ड ने सचिन की बायोपिक के लिए रियायती दरों पर फुटेज देने से इंकार करने के साथ ही यह साबित कर दिया है कि BCCI बिजनेस के मामले में कभी भी समझौता नहीं करता।
दरअसल ‘200 नॉट आउट’ नामक प्रोडक्शन कंपनी ने दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर पर आधारित ‘सचिन अ बिलियन ड्रीम्स’ फिल्म के लिए सचिन के मैच के वीडियो फुटेज खरीदने के लिए छूट देने की मांग की थी, जिसको बीसीसीआई ने अस्वीकार कर दिया है।

संन्यास भाषण की वीडियो मुफ्त में देगा BCCI

फिल्म जेम्स अर्स्किन द्वारा लिखित और निर्देशित की गई ‘200 नॉट आउट’ के अगले महीने रिलीज होने की उम्मीद है। फिल्म में तेंदुलकर के क्रिकेट और व्यक्तिगत जीवन को विस्तार से दिखाया गया है। इसलिए फिल्म निर्माता को सचिन के क्रिकेट करियर से जुड़ी हुई क्लिप की जरूरत थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि बीसीसीआई ने वानखेड़े स्टेडियम में तेंदुलकर के करियर के आखिरी दिन दिए गए संन्यास भाषण को कंपनी को मुफ्त में देने पर सहमति जताई है।

BCCI के पास सभी मैचों का होता है कॉपीराइट

आपको बता दें कि बीसीसीआई का आयोजित सभी मैचों का कॉपीराइट है। इसीलिए कोई भी इसे व्यावसायिक इस्तेमाल नहीं कर सकता है। अगर कोई व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए चाहता है तो उसे क्रिकेट बोर्ड से खरीदना होगा। बीसीसीआई ने फुटेज बेचने के लिए प्रति सेकेंड और महत्व के आधार पर मूल्य कार्ड तय कर रखा है। वीडियो क्लिप में छूट दिए जाने के बारे में पूछने पर बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी पर आधारित फिल्म के लिए भी फुटेज में छूट नहीं दिया गया था तो तेंदुलकर की जीवन शैली पर आधारित फिल्म के लिए बीसीसीआई अपने नियमों को कैसे बदल सकता है।

LEAVE A REPLY