कीवियों पर फॉलोआन का खतरा

144
R ashwin
R ashwin takes three wickets

पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को भारतीय स्पिनरों की घूमती गेंदों ने कीवियों को नाचने पर मजबूर कर दिया. राजीव गांधी स्टेडियम में जारी टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड फॉलोऑन की ओर बढ़ता जा रहा है.

भारत की पहली पारी के 438 रनों के जवाब में कीवियों ने दिन की समाप्ति तक पहली पारी में 106 रन पर पांच विकेट गंवा दिए हैं. वह अभी भी 332 रन पीछे हैं. जेम्स फ्रेंकलिन (नाबाद 31) और क्रूगर विक (नाबाद 00) विकेट पर हैं. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने तीन और प्रज्ञान ओझा ने दो विकेट लिए हैं.
एक समय ऐसा लगा था कि केन विलियमसन (32) और फ्रेंकलिन फिरकी के भंवरजाल में फंसी अपनी टीम को सस्ते में सिमटने से बचा लेंगे लेकिन दिन का खेल खत्म होने से कुछ समय पहले ओझा ने विलियमसन को स्लिप में वीरेंद्र सहवाग के हाथों कैच कराकर मेहमानों की इस उम्मीद को तोड़ दिया. विलियमसन और फ्रेंकलिन के बीच पांचवें विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी हुई. विलियमसन ने अपनी पारी में 93 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए. उनका विकेट 99 रन के कुल योग पर गिरा.
फ्रेंकलिन ने 75 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया है. न्यूजीलैंड की ओर से ब्रेंडन मैकुलम और मार्टिन गुप्टिल ने पारी की शुरुआत की. अभी 25 रन ही जुड़े थे कि मैकुलम को 22 रन के निजी योग पर ओझा ने विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया. इसके चार रन बाद ही गुप्टिल को अश्विन ने फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर कोहली के हाथों कैच कराया. गुप्टिल दो रन बना सके. कप्तान रॉस टेलर अभी कुछ समझ पाते की दो रन के निजी योग पर उन्हें अश्विन ने कोहली के हाथों कैच करा मेहमानों को बड़ा झटका दिया. इस तरह कोहली ने कैचों की हैट्रिक पूरी की. न्यूजीलैंड का चौथा विकेट डेनियल फ्लिन के रूप में गिरा, जिन्हें 16 रन के निजी योग पर अश्विन ने पगबाधा आउट किया.
दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण निर्धारित समय से लगभग आधे घंटे की देरी से शुरू हुआ. भारत ने पहले दिन के खेल की समाप्ति पर पांच विकेट पर 307 रन बनाए थे. पहले दिन के नाबाद लौटे बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (119) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (29) ने दूसरे दिन के खेल की शुरुआत की. दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए छठे विकेट के लिए 127 रन जोड़े. अपना चौथा टेस्ट मैच खेल रहे पुजारा को 159 रनों के निजी योग पर स्पिनर जीतन पटेल ने जेम्स फ्रेंकलिन के हाथों कैच कराया. पुजारा ने 306 गेंदों पर 19 चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद धौनी को 73 रन पर पटेल ने डग ब्रासवेल के हाथों लपकवाया. धौनी ने 147 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया.
जहीर खान खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे. अश्विन 37 रन बनाकर आउट हुए. भारत का अंतिम विकेट उमेश यादव के रूप में गिरा. यादव चार रन के निजी योग पर रनआउट हुए. ओझा चार रन पर नाबाद लौटे. न्यूजीलैंड की ओर से पटेल ने चार जबकि बोल्ट ने तीन विकेट झटके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.