एक रन से हारा भारत

48
Indian cricketer Virat Kohli
Indian cricketer Virat Kohli

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडियन प्लेयर्स के बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद भारत मात्र एक रन से मैच हार गया.ब्रैंडन मैकुलम के तूफानी अर्धशतक के बाद अंतिम ओवरों में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत को एक रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली.

भारत की ओर से विराट कोहली ने 41 गेंदों में दस चौकों और एक छक्के की मदद से 70 रन की पारी खेली, जिससे मेजबान टीम 168 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 13 ओवर में दो विकेट पर 119 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही थी. उनकेआउट होने के बाद टीम  जरूरी रन नहीं जुटा सकी. कोहली ने सुरेश रैना (27) के साथ 60 और युवराज के साथ 34 रन की साझेदारी की. युवराज ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 22) के साथ 42 रन की साझेदारी की, लेकिन इसके बावजूद भारत को शिकस्त का सामना करना पड़ा.  इस मैच में लगभग नौ महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे युवराज सिंह ने अपने धमाकेदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया, लेकिन भारत को दूसरे और अंतिम ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत नहीं दिला सके. उन्होंने अंतिम ओवर में पवेलियन लौटने से पहले 26 गेंदों में दो छक्कों और एक चौके की मदद से 34 रन बनाए. उन्होंने इससे पहले दो ओवर की गेंदबाजी में 14 रन दिए और एक कैच लपका.
इससे पहले न्यूजीलैंड ने आक्रामक बल्लेबाज मैकुलम की 91 रन की ताबड़तोड़ पारी की मदद से खराब शुरुआत से उबरते हुए पांच विकेट पर 167 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था. न्यूजीलैंड की भारत दौरे पर यह पहली जीत है. विशाखापत्तनम में खेला जाने वाला सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था, जबकि टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम को 2-0 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था. भारत के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में न्यूजीलैंड की यह लगातार चौथी जीत है. दोनों टीमों के बीच हुए अब तक सभी मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने बाजी मारी है.
भारत के पास हालांकि इस समीकरण को बदलने का अच्छा मौका था. उसे अंतिम ओवर में 13 रन की दरकार थी, लेकिन टीम 11 रन ही जुटा सकी. टीम ने इस दौरान जेम्स फ्रेंकलिन के इस ओवर की चौथी गेंद पर युवराज का विकेट भी गंवाया, जो बोल्ड हुए. अंतिम दो गेंदों पर जीत के लिए छह रन बनाने थे. लक्ष्य मुश्किल नहीं था, लेकिन रोहित शर्मा ने एक बार फिर लचर बल्लेबाजी का नमूना पेश किया. वह दोनों गेंद पर महज दो-दो रन बना सके.
न्यूजीलैंड ने सिर्फ दो रन पर दो विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद मैकुलम ने केन विलियमसन (28) के साथ तीसरे विकेट केलिए 90 और कप्तान रॉस टेलर (नाबाद 25) के साथ चौथे विकेट के लिए 4.1 ओवर में 47 रन जोड़े। मैकुलम ने 55 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के मारे. भारत की ओर से इरफान पठान सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 31 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

LEAVE A REPLY