इस दीपावली पर विदेशी पटाखों पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध

72

151110133012_diwali_crackers_shop_624x351_gettyनई दिल्ली। इस दिवाली चीनी पटाखों की गूंज नहीं सुनाई देगी। दरअसल, पोटैशियम क्लोरेट समेत खतरनाक रसायन से तैयार होने वाले विदेशी पटाखों पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। अब देश भर में कहीं भी विदेशी पटाखों को रखना और उनकी बिक्री करना अवैध होगा। अगर कोई ऐसे पटाखों की बिक्री करते पाया जाएगा तो उसके खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि औद्योगिक नीति एवं सवंर्धन विभाग (डीआईपीपी) को गलत घोषणा के आधार पर विदेशों में बने पटाखों के गुपचुप आयात की शिकायतें और सूचना मिली है।
विभिन्न पटाखा संगठनों ने बार-बार इस मुद्दे को उठाया है और कहा है कि इनमें तस्करी वाले पोटैशियम क्लोरेट समेत खतरनाक रसायन का इस्तेमाल किया जाता है और इससे आग लग सकती है या विस्फोट हो सकता है। बयान के अनुसार, ‘विदेशों में बने पटाखों को रखना और उनकी बिक्री करना कानून के तहत अवैध और दंडनीय है तथा इस बारे में उपयुक्त कार्रवाई के लिए निकट के पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट की जा सकती है।’
विदेश व्यापार महानिदेशक ने आयातित पटाखों को प्रतिबंधित वस्तु घोषित किया है। गौरतलब है दिवाली पर बाजार में चीन के बने पटाखों की मांग सबसे अधिक रहती है। कई बार इन पटाखों से हादसे भी हो चुके हैं। इसी को लेकर कई संगठनों में इस बारे में सरकार को शिकायतें भी भेंजी हैं।

LEAVE A REPLY