रूसी और मुंहासे से हैं परेशान तो नीम का करें इस्तेमाल

118

नीम के पत्ते में ऐसे कई गुण मौजूद हैं जिससे बहुत सारे लोग अनजान हैं। नीम खाने में जितना ही कड़वा होता है उतना ही ज्यादा फायदेमंद भी है। आइए जानते हैं नीम के इस्तेमाल के फायदे

ऑयली चेहरे पर करें नीम का इस्तेमाल
अगर आपका चेहरा ऑयली है तो नीम आपको चेहरे के चिपचिपेपन से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आपको महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। घर बैठे ही आप इसे कर सकते हैं। सबसे पहले आप पानी में नीम की पत्तियों को पंद्रह मिनट के लिए रख दें और फिर इन्हें अलग से निकाल कर मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। नीम और शहद से बने इस प्राकृतिक पेस्ट को चेहरे पर पंद्रह मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और जब यह पूरी तरह से सूख जाए तब गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

दूर करें मुंहासे
नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से बनीं कई चीजें बाजार में बेची जाती हैं। इनका इस्तेमाल कर मुंहासों को दूर करने के बारे में बताया जाता है। लेकिन इन चीजों को खरीदे बगैर भी आप घर बैठे इसका पेस्ट बनाकर मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा नीम की पत्तियों का नहाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नीम की पत्तियों को उबालिये (दो लीटर पानी में लगभग 50 पत्ते)। उसके बाद जब पानी का रंग हरा हो जाए तब उस पानी को बोतल में छान कर रख लीजिए। नहाने के वक्त पानी में 100 मिलीलीटर इस नीम के पानी को डालें, जिससे मुँहासों से छुटकारा मिलेगा।

रूसी से भी निजात दिलाएगा
नीम का पत्ता चेहरे के साथ साथ बाल भी चमकाएगा। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी हैँ। पानी में नीम के पत्तों को उबाल कर उसका पेस्ट बना लें। पेस्ट में शहद भी मिलाएं। नहाने से पहले इसे बालों में लगाएं। एक हफ्ते तक इसे लगाने से आपके बालों से रूसी गायब हो जाएगी और बाल मुलायम हो जाएंगे।

सोते समय करें नीम का इस्तेमाल
नीम के इस्तेमाल से आपका चेहरा हमेशा तरोताजा भी बना रहेगा। आपके स्किन को नीम हमेशा ग्लो कराता रहेगा। इसके लिए आपको रात में सोते समय नीम का इस्तेमाल करना है। एक कॉटन बॉल को नीम के पानी में डुबो कर उससे अपने चेहरे को पोंछ लें। इससे झाइयां और ब्लैकहेड्स साफ हो जाएंगे और आपका चेहरा भी दमकेगा।

इंफेक्शन से भी बचाता है नीम
नीम चेहरे को इनफेक्शन से भी बचाता है। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व होते हैं और इस वजह से ये त्वचा के लिए बहुत प्रभावशाली होती हैं। ये स्किन को बिना ड्राई किए सूजन व जलन दूर करती हैं।

LEAVE A REPLY