आपका भी मन बेवजह हो जाए अशांत तो अपनाएं ये आसान तरीके

133

अक्सर काम करते-करते यूं ही मन परेशान हो जाता है। चिड़चिड़ापन-सा महसूस होता है। किसी से बात करने का मन नहीं करता है और छोटी-छोटी बात पर लोगों पर गुस्सा आ जाता है। इस वजह से आपके साथ-साथ आपके आस-पास रहने वाले लोगों को भी परेशानी होती है। ऐसे में हम आपको बताते हैं की उस दौरान आप कुछ छोटे-छोटे कामों को करके अपने मन की अशांति को आसानी से दूर कर सकते हैं…

* अगर आप उदास हैं और मन अशांत तो अपने पालतू जानवरों के साथ थोड़ा वक्त बिताएं। उनके साथ खेलकर आपको काफी अच्छा महसूस होगा। उनका बिहेवियर आपका डिप्रेशन दूर करने में मदद करेगा।
* मन बहुत ज्यादा अशांत है और काम में मन नहीं लग रहा है तो अपने फेवरेट गाने सुनें। इससे आपका दिमाग शांत होने में काफी मदद मिलेगी।

* योगा करने से मन की अशांति दूर की जा सकती है। किसी शांत और हवादार कमरे में आसन बिछाकर पद्मासन अवस्था में बैठ जाएं। पीठ को एकदम सीधा करें और गर्दन को ढीला छोड़ दें। अब गर्दन को ऊपर-नीचे और दाएं-बाएं घुमाएं। इस प्रक्रिया को करीब 5 बार करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

* मन अशांत होने पर कुछ भी करने का मन नहीं करता है, लेकिन अगर आप इससे जल्द से जल्द उबरना चाहते हैं तो खूब डांस करें। अपने कमरे में जाकर लाउड म्यूजिक बजाएं और जमकर डांस करें। अगर डांस करने का मन नहीं कर रहा है तो पुरानी या फेवरेट मूवी देखें।

* अगर घर पर कोई ऐसी जगह है, जैसे- छत या गार्डन, जो आपको पसंद है, वहां पर वक्त बिताएं। थोड़ी देर तक खुद को लोगों से दूर करें और अपनी फेवरेट जगह पर चले जाएं। इससे आपका मन शांत हो जाएगा।

* अपने कमरे की सफाई करें। घर में जमी धूल और गंदगी को पूरी तरह से हटा दें। अगर गंदे कपड़ों का ढेर लग गया है तो कपड़े धो डालें। इससे आपको काफी पॉजिटिविटी मिलेगी।

LEAVE A REPLY