नवरात्र के व्रत में रहना है स्वस्थ तो लें ये अाहार

136

navratri1 अक्टूबर से नवरात्र शुरू हो चुके हैं और आज नवरात्र का पहला दिन भी है। आने वाले 10 दिन देवी मां की पूजा-अर्चना और व्रत में बीतने वाले हैं। नवरात्र के दौरान बहुत से लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं। ऐसे में कुछ लोग बिना नमक या फिर कुछ लोग तो केवल फलाहार के सहारे ही रहते हैं। व्रत रखने के पीछे बहुत से लोगों का मकसद भगवान में आस्था के साथ-साथ वजन कम करना भी होता है। बहुत से लोगों का मानना है कि वजन कम करने के लिए नवरात्र एक सबसे अच्छा मौका है। ऐसे में जरुरी हो जाता है कि आप यदि व्रत हैं तो जरा संभल कर खाएं।

अगर आप भी नवरात्रों के दौरान नौ दिन उपवास रखना चाहते है। तो आप नौ दिन रख सकते है। लोग व्रत रखने के दौरान काफी लंबे समय तक भूखे रहते हैं, और एक साथ भारी मात्रा में उपवास खोलते हैं। इससे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। जब हम नियमित रूप से भोजन करते हैं तो कैलोरी शरीर के भीतर कार्बोहाइड्रेट के रूप में तब्दील होती है तथा उसी भोजन से हमें ऊर्जा मिलती है। यदि हम 24 घंटे तक भोजन नहीं करते, तो शरीर में इकट्ठा वसा से काम चल जाता है। और वहीं 72 घंटे तक शरीर को पर्याप्त भोजन नहीं मिल पाता तो हमें कमजोरी महसूस होने लगती है।

व्रत रहने के दौरान ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेना चाहिए जिससे शरीर को हानिकारक से बचाया जा सकता है। इसलिए नवरात्रि में व्रत के दौरान स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि भले अन्न ना खाएं, लेकिन तरबूज, नारंगी, मौसमी, पपीता, खरबूजा, छाछ, नारियल पानी, दूध और शुगर वाले फलों का सेवन जरूर करें।

अगर आप सिर्फ एक दिन का व्रत कर रहे हैं तो इससे आपके शरीर को कई लाभ भी होते हैं। एक दिन का व्रत रखने से शरीर से वसा कम होता है और साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन भी निकल जाते हैं।

LEAVE A REPLY