विवाह में आ रही हैं अड़चने तो होली के दिन करें ये उपाय

279

होलिका दहन बुराईयों पर अच्छाइयों की जीत का उदाहरण है। इस दिन बुराइयां जलकर राख हो जाती हैं। होली की पूजा के दौरान कई उपाय किए जाते हैं जिनसे जीवन में अधिकतर समस्याओं से छुटकारा मिलता है। ऐसा भी कहा जाता है कि इस जिन कन्याओं का विवाह नहीं हो रहा हो या फिर विवाह में बाधाएं आ रही हों तो कुछ उपायों को करने से समस्याओं का निवारण होता है। इसलिए ऐसे लोग जो लोग विवाह के योग्य हैं और जिनकी शादी नहीं हो पा रही है वो लोग इन उपायों को कर सकते हैं।

इसके लिए होली के दिन शिव मंदिर में जाकर पूजा करनी चाहिए। यहां पर जाकर शिवलिंग पर कुछ चीजों को अर्पित करना चाहिए। होली के दिन शिवलिंग पर पान, सुपारी, हल्दी की गांठ अर्पित करनी चाहिए। लेकिन इसके लिए होली के दिन कोई शुभ समय देखना चाहिए।

इसके अलावा पांच सुपारी, पांच इलायची, मेवे, हल्दी की गांठ, पीले चावल को होलिका दहन के पूजन में ले जाएं और पूजा कर घर में देवी के सामने रख दें। ऐसा करने से जल्दी ही विवाह के योग बनते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY