घरेलू नुस्खे आजमाएं और गुलाबी होंठ पाएं

124

काले होंठ आपकी खूबसूरती पर धब्बा लगाने का काम करते हैं इसलिए शरीर के बाकी अंगों के साथ-साथ इसका भी खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। होठों को अच्छी तरह से मॉयश्चराइज कर के रखें। इसके अलावा आप घरेलू नुस्खों से भी इस जगह का कालापन दूर कर सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपके होंठ मुलायम और खूबसूरत दिखने लगेंगे। तो आइए देखते हैं

* विटामिन सी की अधिकता के कारण नींबू एक प्राकृतिक ब्लीङ्क्षचग के रूप में काम करता है। नींबू के रस को प्रभावित जगह पर लगाएं तथा 10-15 मिनट बाद धो लें। एक सप्ताह में आपको बेहतर परिणाम नजर आने लगेंगे।
* हल्दी भी पिग्मैंटेशन को दूर करने में मददगार है। आप इसे दही के साथ मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसका असर तुरंत दिखाई देगा।
* दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपको काले धब्बों और पिग्मैंटेशन से छुटकारा दे सकता है। दही को नहाने से पहले चेहरे के आस-पास लगाएं। रोजाना इसके इस्तेमाल से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।
* टमाटर में भी ब्लीङ्क्षचग तत्व मौजूद होता है, परंतु यह नींबू जितना असरकारक नहीं होता। जिनकी त्वचा संवेदनशील है, वे इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। टमाटर के एक टुकड़े को मुंह के आसपास रगड़ें। अब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।
* आलू भी त्वचा का रंग हल्का करता है। प्रभावित जगह पर आलू को रगड़ें और 15 मिनट बाद धो लें।
* खीरा एक शानदार प्राकृतिक ब्लीच है। इसका एक अतिरिक्त फायदा यह है कि इससे परेशान करने वाली ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है और त्वचा मुलायम होती है।
* मुंह के पास पिग्मैंटेंशन को दूर करने के लिए नारियल का तेल भी फायदेमंद है। बेहतर परिणाम के लिए रात को सोने से पहले होंठों के पास इसे लगाएं।
* जैतून के तेल में विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे त्वचा का गहराई तक पोषण होता है। जैतून के तेल से मसाज करें।
* मक्खन की चिकनाई भी ड्राई स्किन को नमी प्रदान करने में मददगार है। इसे भी रात को लगाएं और सुबह तक रहने दें।
* बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर है। सुगंधित की अपेक्षा बादाम का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें। इसे रात को लगा कर सोएं।
* विटामिन ई के कैप्सूल को फोड़ कर इसे होंठों के आसपास लगाएं। इससे त्वचा को अधिक नमी मिलेगी

LEAVE A REPLY