दुनिया के सामने आया सच, आखिर बाहुबली ने कटप्‍पा क्‍यों था मारा

72

मुंबई। पूरे भारत को जिस फिल्म का बेसब्री से इंतजार था वह आज से फिल्‍म बाहुबली-2 आज से पूरे भारत में रिलीज हो रही है। 270 करोड़ रुपए में बनकर तैयार हुई भारत की अब तक की सबसे महंगी मूवी बाहुबली-2 दो साल बाद रिलीज होने के बाद आज पूरी दुनिया को आखिर पता चल ही जाएगा कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा। बाहुबली द बिगिनिंग भारतीय सिनेमा को इंटरनेशनल स्तर पर लेकर गई। यह फिल्म एक बड़ा सवाल छोड़ कर गई थी। यह वो सवाल था जिसके जवाब के लिए दो साल से लोग इस फिल्म के दूसरे हिस्से यानी बाहुबली-2 (‘बाहुबली : द कन्क्लूजन’) का इंतजार कर रहे थे। लेकिन अब इंतजार खत्म होने का समय आ गया है। इससे पहले यूएई में फिल्म का एक खास प्रीमियर रखा गया था। यहां फिल्म की काफी तारीफ हुई और इसे पॉजिटिव रिव्यू मिले।

उमैर संधु ने फिल्म को पांच में से पांच स्टार दिए हैं। इससे पहले उन्होंने कभी भी किसी फिल्म को पांच स्टार नहीं दिए। ऐसा तभी होता है जब फिल्म एक दमदार कहानी के साथ आती है। फिल्म के पहले हिस्से में राणा दागुबाती के राजा बनने की कहानी बताई जाती है और आखिरकार पता चलता है कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा।

कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

‘बाहुबली-2’ देखने के पीछे हमारी सबसे बड़ी वजह यह होगी कि पिछले तीन सालों से जो सवाल हमारे अगल-बगल घूम रहा है, हमें उसका जवाब मिल जाएगा कि ‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?’ शुक्रवार को थियेटर में इस बात का खुलासा हो जाएगा कि कि आखिर वह कौन सी वजह थी जिस कारण बाहुबली के मामा और उसके राज्य के रक्षक कटप्पा ने उसकी पीठ में तलवार मार दी थी। बाहुबली के प्रोड्यूसर शोबु यरलागड्डा, डायरेक्टर एसएस राजामौली, कहानीकार विजयेंद्र प्रसाद और बाकी क्रू-मेंबर्स ने दैनिक भास्‍कर को साक्षात्‍कार देते हुए बताया कि कटप्पा ने राजमाता शिवगामी के कहने पर बाहुबली को मारा था। कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा… इस सीन को शूट करने को लेकर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर ने बहुत सीक्रेसी रखी थी। शूटिंग के दौरान पहले कुछ इन्फॉर्मेशन लीक भी हुई थी। इसी के चलते करीब 150 क्रू-मेंबर्स से बॉन्ड भरवाकर गोपनीयता की शपथ दिलवाई गई थी।’

फिल्म में इस्तेमाल कि गए विजुअल्स इफेक्ट
अगर आपको याद होगा तो फिल्म ‘बाहुबली’ में जो पानी का झरना दिखाया गया था, वह दर्शकों के बीच काफी चर्चित हुआ था। दर्शक यह जानना चाहते थे कि आखिर ऐसा झरना कहां हैं? लेकिन, बाद में दर्शकों को जब यह पता चला कि वास्तव में ऐसा कोई झरना है ही नहीं, बल्कि वह तो सिर्फ एक विजुअल्स इफेक्ट था। ‘बाहुबली’ मे कई जगह विजुअल्स इफेक्ट का इस्तेमाल कर उसे काफी खूबसूरत बनाया गया था। वहीं, ‘बाहुबली-2’ के ट्रेलर को भी देखकर ऐसा ही ज्ञात होता है
कि इस फिल्म को भी इसी तर्ज पर बनाया गया है। अगर आपने ‘बाहुबली-2’ का ट्रेलर देखा होगा तो इसकी शुरुआत आग के सीन से होती है, जिसके बाद आपको बाहुबली की नगरी जलती हुई दिखाई देती है। इस सीन को अगर आप ध्यान से देखें तो इसमें भी विजुअल्स इफेक्ट का इस्तेमाल किया गया है, और उम्मीद है कि इसमें और भी कई जगह विजुअल्स इफेक्ट देखने को मिलेंगे।

फिल्म के दमदार डायलॉग्स
किसी भी फिल्म को बड़ा बनाने में उसके डायलॉग का बहुत बड़ा महत्व होता है. यह हमने हाल में आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में देखा ही है कि किस तरह से उसके डायलॉग्स ने लोगों के दिलों नें जगह बनाई थी और फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की थी. ‘बाहुबली-2’ के ट्रेलर का पहला डायलॉग भी ऐसा ही जबरदस्त है। जहां बाहुबली कहता सुनाई दे रहा है, ‘अमरेंद्र बाहुबली यानी के मैं, माहेष्मती की असंख्य प्रजा, धन, मान और प्राण की रक्षा करूंगा और इसके लिए अगर अपने
प्राणों की आहुति भी देनी पड़े तो पीछे नहीं हटूंगा। राजमाता शिवगामिनी को साक्षी मानकर मैं यह शपथ लेता हूं।’ जिसको सुनने के बाद आपके अंदर भी एक जुनून सा जाग जाता है और आपके रोंगटे खड़े हो जाते हैं। बॉलीवुड के ऐसे कई फिल्म आपको देखने को मिल जाएंगे, जिसने सिर्फ अपने डायलॉग्स के दम पर दर्शकों के बीच जगह बनाई है।

बाहुबली की ईमानदारी और भल्लालदेव की क्रूरता
‘बाहुबली-2’ के ट्रेलर को देखकर हमें यह अंदाजा लग गया है कि फिल्म में इस बार लोगों को बाहुबली की ईमानदारी और कर्तव्यपरायणता का एक अलग ही रूप देखने को मिलेगा, जहां वह अपने राज्य की प्रजा के लिए जान भी देने के लिए तैयार है, वहीं लोगों को भल्लालदेव की क्रूरता का भी एक अलग ही स्तर देखने को मिलेगा, जहां वह राज्य पर अपना नियंत्रण करने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है।

बाहुबली और देवसेना की प्रेमकहानी
‘बाहुबली-2′ के ट्रेलर के कुछ सीन हमें बाहुबली और देवसेना की प्रेमकहानी की भी झलक दिखा जाते हैं। लोगों को जहां पिछली बार शिव और अवन्तिका की प्रेमकथा देखने को मिली थी, वहीं इस बार लोगों को बाहुबली की कहानी देखने को मिलेगी. साथ ही लोगों को इस बार यह भी पता चलेगा कि आखिर ऐसा क्या हुआ था कि भल्लालेव ने देवसेना को सालों-साल बंदी बना रखा था।’

तमिलनाडु में रिलीज होते शो हुए रद्द
फिल्म रिलीज़ के साथ ही जहां यह खबर है कि तमिलनाडु में इसके शुरुआती शो रद्द कर दिए गए। फिल्म को लेकर दिल्ली से लेकर दक्षिण तक जबर्दस्त क्रेज दिख रहा है। केरल के तिरुअनंतपुरम में फिल्म का पहला शो देखने के लिए लोग सुबह से ही लाइन में लगे नजर आए।

30 सेकेंड का वीडियो हुआ लीक
फिल्‍म बाहुबली-2 में 30 सेकंड के विज़ुअल में फिल्म से जुड़ी ऐसी कोई महत्वपूर्ण जानकारी लीक होती नज़र नहीं आ रही। हालांकि, सोशल मीडिया और इंटरनेट के इस दौर में पाइरेसी और मूवी लीक जैसी चीजों को कंट्रोल कर पाना बेहद मुश्किल भी है। यह लीक सीन शिवगामी से जुड़ा है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह लीक सीन तेलुगू में है, जिसमें शिवगामी अपने मंत्रियों से महत्वपूर्ण चर्चा करती नज़र आ रही हैं। हालांकि, यह क्लिप नकली लग रही है। बताया जा रहा है कि यह एडिटेड फेक क्लिप है, जो दरअसल शिवगामी यानी रम्या कृष्णन द्वारा किए गए एक पुराने ऐड का हिस्सा है और शायद इससे उनलोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश की गई है, जो यह भाषा नहीं समझते।

LEAVE A REPLY