बीएड में एडमिशन के लिए आज से करें ऑनलाइन अावेदन

196

बीएड द्विवार्षिक कोर्स (2017-19) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आज से भरे जायेंगे। अभ्यर्थी 31 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे और आवेदन शुल्क भर सकेंगे। सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फॉर्म एक हजार रुपये व एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 550 रुपये का फॉर्म मिलेगा। ऐसे अभ्यर्थी जो 31 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व आवेदन शुल्क जमा कर देंगे वह दो अप्रैल तक अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकेंगे। राज्य सरकार ने बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) को सौंपी है।

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का आयोजन तीन मई को किया जाएगा। बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम 23 मई से 26 मई के बीच घोषित किया जाएगा। इसके बाद एक जून से 28 जून के बीच प्रवेश काउंसिलिंग करवाने का प्रस्ताव है। प्रो. एनके खरे ने बताया कि अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन शुल्क बैंक ऑफ बड़ौदा के ऑनलाइन पेमेंट गेटवे या फिर ई चालान के माध्यम से जमा कर सकेंगे। फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है, अभ्यर्थी अगर आधार कार्ड का प्रयोग करें तो अच्छा होगा।

परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग
बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। प्रश्न का सही उत्तर देने पर अभ्यर्थी को दो अंक मिलेंगे और सवाल का गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काट लिए जांएगे। प्रथम प्रश्नपत्र कुल 200 अंक का होगा। इसमें सामान्य ज्ञान और ङ्क्षहदी या अंग्रेजी भाषा के दो पेपर होंगे जो 100-100 अंकों के होंगे। इसी तरह दूसरा प्रश्नपत्र भी कुल 200 अंक का होगा और इसमें 100 अंक का सामान्य अभिरुचि परीक्षण और 100 अंक का विशेष योग्यता का प्रश्नपत्र होगा।

इन शहरों में होगी परीक्षा
बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 18 शहरों में होगी। इसमें लखनऊ, कानपुर, बरेली, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, झांसी, जौनपुर, बलिया, इलाहाबाद, वाराणसी, फैजाबाद, गोरखपुर, नोएडा व सिद्धार्थनगर शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here