कनाडा: क्यूबेक के मस्जिद में नमाज के वक्त फायरिंग, 5 लोगों की मौत

77

कनाडा के क्यूबेक में शाम की नमाज के वक्त एक मस्जिद में बंदुकधारियों ने खुले में फायरिंग की जिसके दौरान 5 लोगों की मौत हो गई है। खबरों के मुताबिक, इस्लामिक कल्चरल सेंटर में 40 लोग मौजूद थे। उस दौरान 3 हमलावरों ने फायरिंग की। फिलहाल पुलिस ने सेंटर को चारों तरफ से घेर लिया है। दो लोगों को अरेस्ट किया गया है।

मस्जिद के प्रेसिडेंट मोहम्मद यांगुई ने कहा ‘ये दरिंदगी है, जब गोलीबारी हुई तो उस वक्त मैं मस्जिद में नहीं था। मैंने लोगों को कई कॉल्स किए। मुझे तो ये भी नहीं पता कि कितने लोग जख्मी हुए हैं। घायलों को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है।’ बता दें कि 2016 में इसी मस्जिद के मेनगेट पर सुअर का सिर मिला था।

पुलिस-सरकार का क्या कहना है?
स्थानीय पुलिस डोयन के मुताबिक, इस बात को नहीं बताया जा सकता कि हमलावर मस्जिद में कैसे घुसे। क्यूबेक के प्रीमियर फिलिप कुइलार्ड ने ट्वीट किया, “हम भरोसा दिलाते हैं कि क्यूबेक के लोगों की सिक्युरिटी में कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगी। हम इस हमले की निंदा करते हैं। जख्मी लोगों और उनके परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। हम हिंसा के खिलाफ एकजुट होकर लड़ेंगे। साथ ही क्यूबेक में रहने वाले मुस्लिमों से एकजुटता बनी रहेगी।”

यहां बढ़ रही हैं इस्लाम विरोधी घटनाएं
कनाडा में बीते कुछ सालों में इस्लाम विरोधी घटनाओं में इजाफा हुआ है। यहां हिजाब बैन करने को लेकर भी पॉलिटिकल बहस चल रही है। 2013 में यहां के सगुएंसी इलाके की एक मस्जिद में खून बिखरा मिला था। माना गया था कि ये सुअर का खून है। 2015 में क्यूबेक के पड़ोसी प्रॉविंस ओंटेरियो में एक मस्जिद को आग के हवाले कर दिया दिया गया था। ये घटना पेरिस सुसाइड अटैक के एक दिन बाद हुई थी।

LEAVE A REPLY