नेपाल की चुनाव आयुक्त बनेंगी भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त की बेगम

83

s-y-kuraishiनई दिल्ली। डॉक्टर का लाइफ पार्टनर डॉक्टर हो या आईएएस की शादी आईएएस से हो, ऐसा बड़ा ही कॉमन चलन है। एक ही प्रोफेशन के लोगों के आपस में शादी करने के अनेक उदाहरण है। मगर, क्या आपने सुना है कि किसी देश का मुख्य चुनाव आयुक्त पड़ोसी देश के चुनाव आयुक्त को अपना जीवन साथी बनाए। जी हां, कुछ ऐसा ही होने जा रहा है भारत और नेपाल के बीच। भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और नेपाल की चुनाव आयुक्त ईला शर्मा जल्द ही रिश्ते में बंध जाएंगे। 69 साल के कुरैशी और 49 साल की ईला शर्मा की पहली मुलाकात वर्ष 2015 में सितंबर में मैक्सिको में एक कान्फ्रेंस के दौरान हुई थी। वहां साथ गुजारे कुछ पलों का संग जीवनभर के साथ में बदलने जा रहा है। संभव है कि इसी हफ्ते यह बुजुर्ग जोड़ा शादी के बंधन में बंध जाए।

द टेलीग्राफ अखबार की खबर के अनुसार मैक्सिको में दोनों के बीच दोनों देशों में लोकतांत्रिक व्यवस्‍था और चुनावों में पारदर्शिता जैसे मुद्दों पर लंबी चर्चा हुई थी।
इस मुलाकात के दौरान ही दोनों के बीच नजदीकियों की शुरूआत भी हो चुकी थी और उस रिश्ते की भी जो जल्द ही मुकाम पाने वाला है। आमतौर पर दो लड़के-लड़की की पहली मुलाकात काफी रूमानियत भरी होती है लेकिन इस किस्से में ऐसा कुछ नहीं था जहां एक बुजुर्ग नौकरशाह दूसरे देश की वरिष्ठ अधिकारी से मुलाकात कर रहा ‌था।
 कुरैशी ने टेलीग्राफ से बातचीत में बताया कि यह हम दोनों के बीच बिल्कुल निजी बंधन की तरह था। हालांकि, कुरैशी ने शादी की संभावित ति‌थि के बारे में तो जानकारी देने से इन्कार कर दिया लेकिन संभव है कि यह जोड़ा इसी हफ्ते शादी के बंधन में बंध जाए। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी यह शादी किन्ही कारणों की वजह से दो बार स्‍थगित की जा चुकी है। वहीं, ईला शर्मा से संपर्क की बात पर कुरैशी ने कहा कि प्लीज उनकी निजता का सम्मान रखिए।
हालांकि ऐसा नहीं है कि यह प्यार आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंचने में सफल रहा, आम प्रेम कहानियों की तरह इसे भी घरवालों के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। लेकिन किस्मत ने साथ दिया और दोनों ने एक होने का फैसला कर लिया।
बता दें कि दिल्‍ली के प्रतिष्ठित कालेज सेंट स्टीफन के पूर्व छात्र और 1971 बैच के आईएएस अधिकारी कुरैशी अपनी पत्रकार पत्नी हुमरा कुरैशी को तलाक देने के बाद जिंदगी में काफी तन्हा हो गए थे। वहीं, उनकी होने वाली पत्नी ईला शर्मा भी भारत के लिए अपरिचित नाम नहीं हैं। उन्होंने अपनी कानून की डिग्री गोरखपुर यूनिवर्सिटी से ली है। इसके अलावा वह वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से संस्कृत और नेपाली साहित्य में स्नातक भी हैं। उनके पुलिस इंस्पेक्टर पति नवराज पौडेल की 15 साल पहले नक्सलियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। दो बेटियों की मां और पूर्व पत्रकार ईला शर्मा नेपाल के वकीलों, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों के लिए काम कर रहे समूहों के साथ गहरे से जुड़ी रही हैं।

LEAVE A REPLY