योगी सरकार में पुलिस हो तो ऐसी, 3 दिन में खोज निकाली 27 लड़कियां

55

शाहजहांपुर । कानून व्‍यवस्‍था दुरस्‍त करने में लगी योगी सरकार का पुलिस पर गहरा असर हो रहा है। पुलिस अधीक्षक की ओर से अल्‍टीमेटम मिलने के बाद शाहजहांपुर की पुलिस ने ऐसी फुर्ती दिखायी कि मात्र 72 घंटों के भीतर 39 में से 27 लड़कियों को खोज निकाला।
काफी समय से लंबित थे 39 किडनैपिंग केस
पुलिस अधीक्षक केबी सिंह ने क्षेत्र के दर्जनों इंस्‍पेक्‍टरों को अल्‍टीमेटम देते हुए विभिन्‍न पुलिस स्‍टेशनों में 39 लड़कियों की गुमशुदगी संबंधित लंबित मामलों का निपटारा करने का आदेश दिया। इसके बाद पुलिस ऐसी सक्रिय हुई कि मात्र 72 घंटों के भीतर 27 लड़कियों का पता लगाकर उन्‍हें बचा लिया। अन्‍य 12 लड़कियों की तलाश अभी जारी है। इलाके में पुलिस के लिए ‘करो या मरो’ का संदेश है। निष्‍फलता के कारण 8 सब-इंस्‍पेक्‍टरों को पहले ही पुलिस लाइन में ट्रांसफर कर दिया गया व इसी रैंक के 24 अन्‍य को 48 घंटे के भीतर बेहतर परिणाम पेश करने का निर्देश दिया गया। शाहजहांपुर में धारा 363 (अपहरण) और 366 (अपहरण, शादी के लिए मजबूर किए जाने) के तहत 39 मामले लंबित थे।
2015 के मामले भी पेंडिंग में
लापता लड़कियों के परिजन कई बार उनका पता लगाने के लिए शिकायतें लेकर आते थे। इनमें से ज्यादातर मामले 2016 से पेंडिंग पड़े थे, इनमें एक नाबालिग लड़की का मामला 2015 से रोजा पुलिस स्‍टेशन में लंबित है। केबी सिंह से सख्‍त आदेश मिलने के बाद नाबालिग लड़की की तलाश तेज कर दी गई और उसे सुरक्षित बचा लिया गया। एक साल से लापता दो लड़कियों को यहां से 30 किमी की दूरी पर पोवायान से बचाया गया, कई महीनों से लापता तीन लड़कियों को 55 किमी दूर कालन से बचाया गया। यहां तक कि पुलिस ने एक लापता लड़की को चंडीगढ़ से और दो को इलाहाबाद से बरामद किया। इन मामलों को सुलझाने के लिए अधिकारियों को पूरी छूट दी गई थी। अधिकारियों ने बताया कि उन्‍हें आदेश मिला था कि जल्द से जल्द इन लड़कियों को खोजकर इनके घरवालों तक पहुंचाया जाए। बचायी गयी 27 लड़कियों को मेडिकल जांच के बाद उनके घर वापस भेज दिया गया।
अधिकतर लड़कियां नाबालिग
नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, ‘बचाई गयीं अधिकतर लड़कियां नाबालिग हैं। इनमें से कुछ घर से भागी थीं और अपनी पसंद के लड़के से शादी करना चाहती थीं। हालांकि कानून के अनुसार 18 साल से पहले ये शादी नहीं कर सकती हैं, इसलिए जिन लड़कों के साथ ये भागीं थीं, उनके खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY