सरकार ने बदला फैसला: पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर 500 रुपये के पुराने नोट दो दिसंबर तक मान्य

77

rupee-re660नई दिल्ली। गुरुवार को नोटबंदी पर सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। अब पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर 500 रुपये के पुराने नोट दो दिसंबर तक ही स्वीकार किये जायेंगे, पहले यह समयसीमा 15 दिसंबर तक थी। हालांकि आप 30 दिसंबर तक बैंकों में जाकर 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बदल सकते हैं। इसके अलावा दो दिसंबर के बाद से नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स में भी 500-1000 रुपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
यहां 15 दिसंबर तक चलेंगे 500 के पुराने नोट
पुराने नोटों से अब आप पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग नहीं करा सकेंगे। लेकिन सरकारी अस्पतालों, दवा की दुकानों पर डॉक्टर का लिखा पर्चा दिखाने पर आप 15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोटों से दवा खरीद सकेंगे। इसके अलावा रेलवे टिकट काउंटरों, राज्य की बसों के टिकटों, कंज्यूमर को-ऑपरेटिव स्टोरों पर भी इन नोटों को इस्तेमाल करने की छूट बरकरार रहेगी।
विमान यात्रा के टिकट खरीदने के लिये 500 रुपये के पुराने नोट नहीं चलेंगे
सरकार ने कहा है कि पेट्रोल पंप पर ईंधन खरीदने और हवाईअडडों पर विमान यात्रा के टिकट खरीदने के लिये 500 रुपये के पुराने नोट दो दिसंबर तक ही स्वीकार किये जायेंगे। सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि तीन दिसंबर 2016 से सरकारी पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल और गैस आदि खरीदने में पुराने 500 रुपये के नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इसके अलावा हवाईअड्डों की खिड़की पर हवाई यात्रा के लिये भी तीन दिसंबर से पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे।
टोल में नए नोट लगेंगे
इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान में भी तीन दिसंबर से 500 रुपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इससे पहले सरकार ने कहा था कि दो दिसंबर तक 500 और 1,000 रुपये के नोट से टोल भुगतान हो सकेगा। तीन दिसंबर के बाद 15 दिसंबर तक केवल 500 रुपये के नोट ही स्वीकार किये जायेंगे। लेकिन अब इस योजना को त्याग दिया गया है। दो दिसंबर के बाद टोल भुगतान में 500, 1000 रुपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

 

 

LEAVE A REPLY