NASA ने किया धरती जैसे 7 नए ग्रह ढूंढने का दावा, 3 पर जीवन की संभावना

206

खगोल विज्ञानियों ने बुधवार को पहली बार धरती के आकार जैसे सात नए ग्रहों की खोज की गई है जिस पर जीवन की संभावना जतायी जा रही है। ये ग्रह 40 प्रकाश वर्ष दूर एक तारे की परिक्रमा कर रहे हैं।

विज्ञान पत्रिका ‘नेचर’ में बेल्जियम स्थित लिएजे यूनिवर्सिटी के अग्रणी अनुसंधानकर्ता माइकल गिलोन के हवाले से कहा गया, ‘‘वहां कुछ तरल पानी हो सकता है और जीवन हो सकता है।’’ खगोल विज्ञानी पहले भी सात अन्य ग्रहों की खोज कर चुके हैं, लेकिन यह पहली बार है जब धरती के आकार जैसे इतने सारे ग्रह मिले हैं । वे सभी सही दूरी पर परिक्रमा करते हैं और संभवत: उनकी सतह पर कहीं न कहीं तरल पानी है।

बेल्जियम की यूनिवर्सिटी ऑफ लिएज के खगोलशास्त्री और इस अध्ययन के लेखक माइकल गिलन ने जानकारी दी कि यह पहला मौका है जब एक ही तारे के ईर्द-गिर्द इस तरह के इतने ग्रह हमें देखने को मिले हैं।

मशहूर विज्ञान पत्रिका नेचर ने बुधवार को एक अध्ययन प्रकाशित की जिसमें इन ग्रहों की दूरी 40 प्रकाश वर्ष बताई गई है। यहां उल्लेख कर दें कि एक प्रकाश वर्ष रोशनी के एक साल में तय की गई दूरी के बराबर होता है। जानकारों की माने तो अगले कुछ दशकों में अनुसंधानकर्ता इन ग्रहों के वातावरण के संबंध में पता लगाने का प्रयास करेंगे जिससे यह पक्का हो पाएगा कि सच में उनकी सतह पर पानी एवं जीवन की संभावना है भी या नहीं। हालांकि, 40 प्रकाश वर्ष सुनने में तो बहुत ज्यादा नहीं लग रहा है, लेकिन उन तक पहुंचने में हमें लाखों वर्ष लग जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here