जेईई-मेन 2017 : कल्पित का अकल्‍पनीय कीर्तिमान, हासिल किए 360 /360

86

नई दिल्ली। राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले कल्पित वीरवाल ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन में इतिहास रच दिया है। वे 100 परसेंट नंबर लाने वाले पहले छात्र बन गए हैं। उन्‍होंने 360 में से 360 नंबर हासिल कर ये कीर्तिमान अपने नाम किया है। सीबीएसई ने गुरुवार को जेईई मेन के नतीज जारी किए। कल्पित ने इससे पहले इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) में टॉप स्थान हासिल किया था।

बिना तनाव के की तैयारी

17 साल के कल्पित ने कहा कि, ‘मैंने पढ़ाई को कभी बोझ के तौर पर नहीं लिया। मैं चाहता था कि जो भी सीखूं, उसे मन लगाकर करूं। सबने मुझे कोचिंग के लिए कोटा या हैदराबाद जाने की सलाह दी लेकिन, मैंने फैसला किया कि उदयपुर में ही रहकर मैं अपनी तैयारी करूंगा। मैंने यहीं पर कोचिंग सेंटर ज्वाइन किया।’

माता-पिता का मिला पूरा साथ

कल्पित के पिता सरकारी अस्पताल में मेल नर्स हैं जबकि उनकी मां सरकारी स्कूल में टीचर हैं। कल्पित ने अपनी शानदार कामयाबी पर कहा, ‘मेरे माता-पिता मेरे स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग रहते थे। स्कूल और कोचिंग के अलावा मैं हर दिन घर में 5-6 घंटे की पढ़ाई करता था।’ जेईई परीक्षा में देश भर के 1781 परीक्षा केंद्रों पर 10.2 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। यह परीक्षा दो अप्रैल को ऑफलाइन और 8-9 अप्रैल को ऑनलाइन तरीके से आयोजित की गई थी। जेईई-मेन परीक्षा में पास करने वाले उम्मीदवार जेईई-एडवांस्ड परीक्षा, 2017 में बैठने के योग्य होंगे. जेईई परीक्षा का आयोजन आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सरकारी इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक, बीई और बी आर्क कोर्स में एडमिशन के लिए किया जाता है।

LEAVE A REPLY