500वें टेस्ट में भारतीय टीम ने दर्ज की 197 रनों की ऐतिहासिक जीत

144

kanpur-test

टीम इंडिया ने कानपुर के ग्रीन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक 500वें टेस्ट में 197 रन से जीत दर्ज कर ली है। टीम इंडिया की ओर से रखे गए 434 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम पांचवें दिन लंच ब्रेक के बाद 236 रन पर ऑलआउट हो गई। अंतिम विकेट के रूप में आउट होने वाले बल्लेबाज नील वागनर शून्य पर रहे, जिन्हें आर अश्विन ने दूसरी पारी में अपना छठां शिकार बनाया। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट में 19वीं बार एक पारी में पांच या अधिक विकेट हासिल कर लिया। अश्विन ने दूसरी पारी में 35.3 ओवर में 132 रन देकर 6 विकेट लिए।

जबकि मोहम्मद शमी को दो और रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला है। न्यूजीलैंड के एक खिलाड़ी रॉस टेलर रनआउट हुए। इससे पहले पांचवें दिन न्यूजीलैंड टीम ने संभलकर खेलना शुरू किया। रविवार को नाबाद बल्लेबाज ल्यूक रॉन्ची और मिचेल सैंटनर ने पारी को 4 विकेट पर 93 रन से आगे खेलना शुरू किया। दोनों ने साझेदारी से 102 रन बनाते हुए टीम को मजबूती देने की कोशिश की, लेकिन ल्यूक रॉन्ची 120 गेंदों में 80 रन की पारी खेलकर पांचवें विकेट के रूप में चलते बने। उन्हें रवींद्र जडेजा ने आउट किया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने दो और विकेट झटके देकर रही सही उम्मीद भी खत्म कर दी। शमी ने बीजे वाटलिंग (18) और मार्क क्रेग (1) को लौटाया।

2-0 से जीतने पर टीम इंडिया बनेगी नंबर वन
इस सीरीज में अगर भारत 1-0 या 2-1 से जीतता है तो उसके 111 अंक हो जाएंगे। इतने ही अंक टेस्ट की शीर्ष टीम पाकिस्तान के हैं, लेकिन दशमलव अंक में वह भारत से आगे है। अगर टीम इंडिया यह सीरीज 2-0 से जीतती है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह नंबर एक टीम बन जाएगी। अगर भारत शीर्ष स्थान पर पहुंचता है तो ऐसा इस साल में तीसरी बार और कुल चौथी बार होगा. 1-1 से सीरीज ड्रॉ होने पर टीम इंडिया 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ जाएगी और न्यूजीलैंड टीम 97 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर चली जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.